Home / Biography / आलोक नाथ का जीवन परिचय एवं विवाद | Alok Nath Vs Vinta Nanda #Metoo

आलोक नाथ का जीवन परिचय एवं विवाद | Alok Nath Vs Vinta Nanda #Metoo

आलोक नाथ का जीवन परिचय एवं विवाद (Alok Nath Biography and Controversy in Hindi)

आलोक नाथ जी भारतीय टेलीविज़न एवं फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने ऐसे अभिनेता हैं जोकि अक्सर संस्कारी बाबूजी के रोल में नजर आते हैं. और वे इसी रोल में बहुत अधिक ख्याति भी प्राप्त कर चुके हैं. किन्तु हालही में टेलीविज़न अभिनेत्री संध्या मृदुल ने इन पर यौन शोषण एवं दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है. इससे पहले भी इनके ऊपर ऐसा आरोप लगाया जा चूका है. जिससे वे इस समय विवादों से घिरे हुए हैं. इनके जीवन एवं विवाद से जुड़ी सभी जानकारी को आप यहाँ देख सकते हैं.

Alok Nath

जन्म एवं परिचय (Birth Date and Introduction)

क्र.म. जीवन परिचय बिंदु परिचय
1. पूरा नाम (Full Name) आलोक नाथ झा
2. अन्य नाम (Other Name) बाबूजी
3. जन्मतिथि (Birth Date) 10 जुलाई, 1956
4. जन्म स्थान (Birth Place) खागरिया, बिहार
5. उम्र (Age) 62 साल
6. पेशा (Profession) अभिनेता एवं निर्माता
7. राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
8. रहने वाले (Hometown) दिल्ली
9. स्कूल (School) मॉडर्न स्कूल, बाराखंबा रोड, दिल्ली
10. कॉलेज (College) हिन्दू कॉलेज, दिल्ली एवं नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा
11. शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) थिएटर में ग्रेजुएशन की डिग्री
12. राशि (Zodiac Sign) कर्क
13. धर्म (Religion) हिन्दू
14. वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
15. नेट वर्थ (Net Worth) 10 मिलियन यूएस डॉलर
16. घर का पता (Address) 901, स्काईडेक ओशिवाडा कॉम्प्लेक्स, ऑफन्यू लिंक रोड अँधेरी (वेस्ट), मुंबई

शुरुआती जीवन एवं परिवार की जानकारी (Early Life and Family Detail)

इनके परिवार की बात की जाये तो इनके माता – पिता का नाम पता नहीं है लेकिन इनकी एक बहन हैं विनीता मालिक, वे भी टेलीविज़न की जानी मानी अभिनेत्री रह चुकी हैं. आलोक नाथ जी के पिता एवं दादाजी दोनों ही पेशे से डॉक्टर थे, और उनके पिता को उनसे भी यही उम्मीद थी. लेकिन आलोक जी को इस पेशे में बिलकुल भी रुचि नहीं थी, और उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में करियर बनाने का फैसला कर किया. आलोक जी ने सन 1987 में आशु सिंह के साथ विवाह किया. इससे पहले इनका अफेयर टेलीविज़न एवं फिल्म अभिनेत्री नीना गुप्ता के साथ था. आलोक नाथ जी के 2 बच्चे हैं एक बेटा एवं एक बेटी. बेटे का नाम शिवांग नाथ एवं बेटी का नाम जन्हाई नाथ है.

फिल्मों में करियर (Career)

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होने फिल्मों में काम करना शुरू किया. इन्होने सन 1982 में ‘गाँधी’ से अपने फ़िल्म में करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में उनके किरदार का नाम तयेब मोहम्मद था. इस फिल्म ने उस साल की बेस्ट पिक्चर के लिए अकादमी अवार्ड प्राप्त किया था. ये अपने अब तक के करियर में 500 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं. इन्होने नकारात्मक एवं सकारात्मक सभी प्रकार के किरदार निभाए हैं. किन्तु इन्होने फिल्मों एवं टेलीविज़न में सच्चे, विनम्र एवं डाउन-टू-अर्थ रोल में अधिकांश भूमिका निभाई है. जिसके कारण इन्हें लोग बाबूजी के नाम से जानते हैं. मेहनती एवं दृढ़ अभिनेता ने कई अन्य भूमिकाओं के साथ अपने इस चरित्र से दर्शकों का मनोरंजन किया है. इन्होने भारत में बोली जाने वाली तमिल, तेलुगु, हिंदी, मलयालम जैसी क्षेत्रीय भाषाओँ की फिल्मों में भी काम किया है.

इनके द्वारा अभिनीत फिल्मों में से सबसे ज्यादा प्रसिद्धी इन्हें राजश्री प्रोडक्शन की फ़िल्में ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘हम साथ-साथ है’, ‘विवाह’, ‘ताल’ एवं ‘परदेश’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में मिली हैं. जिसमें इन्होने बाबूजी का किरदार निभाया है. इसके अलावा इन्होने नकारात्मक भूमिका वाले किरदार ‘बोल राधा बोल’, ‘विनाशक’ और ‘षड़यंत्र’ जैसी फिल्मों में निभाये हैं. इस साल की शुरुआत में इन्होने फिल्म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ में घसीटाराम के किरदार के रूप में काम किया है.

टेलीविज़न करियर (Television Career)

इन्होने फिल्मों में आने से पहले सन 1980 में टेलीविजन पर भी काम किया है. इस साल वे टेलीविज़न पर प्रसारित होने वाले शो ‘रिश्ते – नाते’ में काम कर चुके हैं. लेकिन सन 1987 में उन्हें टीवी शो ‘बुनियाद’ में हवेली राम के चरित्र के साथ ज्यादा ख्याति प्राप्त हुई. इसका नतीजा यह निकला कि उन्हें पिता के रोल के लिए एक के बाद एक कई सारी फिल्मों के ऑफर मिलने लगे. इन्होने अपने करियर में कम से कम 40 से 50 टीवी सीरियल में काम किया है. इनका अब तक का अंतिम सीरियल जिसमे वे काम कर चुके हैं वह है ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’, जोकि स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाला शो है.

इस तरह से इन्होने अपने करियर में अपने ऑनस्क्रीन चरित्र को लेकर कई तारीफें बटोरी. और लोगों द्वारा उन्हें पसंद भी किया गया.  

अवार्ड्स एवं उपलब्धियां (Awards and Achievments)

इनके द्वारा किये गये अभिनीत सीरियल्स के लिए इन्हें कई सारे अवार्ड्स प्राप्त हुए. टीवी सीरियल ‘सपना बाबुल का…बिदाई’ के लिए उन्हें पसंदीदा ससुर एवं पसंदीदा पिता के लिए स्टार परिवार अवार्ड प्राप्त हुआ. यह अवार्ड उन्हें 2008, 2009 एवं 2010 लगातार 3 साल तक प्राप्त हुआ.  

लुक (Look Table)

1. कद (Height) 5 फुट 7 इंच
2. वजन (Weight) 90 किलोग्राम
3. छाती (Chest) 44 इंच
4. कमर की साइज़ (Waist Size) 42 इंच
5. बाइसेप्स (Biceps) 14 इंच
6. जूतों का साइज़ (Shoes Size) 10 (यूएस)
7. आँखों का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
8. बालों का रंग (Hair Colour) सफेद एवं काला दोनों

पसंद एवं नपसंद (Likes and Dislikes)

1. पसंद (Hobbies) जूते कलेक्ट करना, अपने पालतू कुत्तों के साथ समय बिताना
2. पसंदीदा फिल्म (Favourite Films) द गॉडफादर
3. पसंदीदा रंग (Favourite Colour) लाल
4. पसंदीदा खेल (Favourite Sports) क्रिकेट
5. कार कलेक्शन (Car Collection) ऑडी क्यू 3, ऑडी ए 4

 रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • आलोक नाथ जी शराब एवं सिगरेट दोनों ही चीजों का सेवन करते हैं.
  • मुंबई आने से पहले आलोक जी दिल्ली में एक सक्रिय थिएटर आर्टिस्ट थे.
  • आलोक नाथ जी ने उन कलाकारों के लिए एक पिता के रूप कार्य किया, जो उनसे उम्र में छोटे थे, उनके बराबर थे और उनकी उम्र के लगभग दोगुनी उम्र के थे. सभी के साथ उन्होंने काम किया.
  • वे एक फिल्म स्टार बनना चाहते थे. लेकिन वे अपने पिता की भूमिका की छवि के चलते यह नहीं कर सके. वे स्टीरियोटाइप को तोड़ना चाहते थे, इसके लिए उन्होंने ‘कामाग्नि’ एवं ‘टीना मुनीम’ जैसी फिल्मों में मुख्य किरदार के रूप में कार्य किया, लेकिन वे इसमें अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, और दोनों ही फ़िल्में फ्लॉप रही.
  • आलोक नाथ जी केवल 34 वर्ष के थे और अमिताभ बच्चन 48 वर्ष के थे, जब उन्होंने फिल्म ‘अग्निपथ’ में अमिताभ बच्चन जी के पिता का रोल किया था. लेकिन एक बार उन्हें जितेंद्र जी के पिता का रोल मिला था, जिसे करने से उन्होंने इनकार कर दिया.
  • दिसम्बर, सन 2013 में जब आलोक जी फिल्मों एवं टेलीविज़न से पूरी तरह से निष्क्रिय थे, उस समय इनके द्वारा निभाए गये पात्रों पर चुटकुले एवं मजाकिया मेम की श्रृंखला सोशल मीडिया में शुरु हो गई. हालाँकि इन चुटकुले की प्रतिक्रिया दिखाते हुए उन्होंने कहा कि – उन्हें इनमे से अधिकांश जोक्स पसंद आये.

आलोक नाथ जी के विवाद (Alok Nath Controversies)

  • जून सन 2015 में, आलोक नाथ जी ने ट्विटर पर अपनी बेटी के साथ एक सेल्फी फोटो पोस्ट की थी, क्योंकि प्रधानमंत्री जी ने उस समय लोगों से ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ अभियान के लिए अपनी बेटीयों के साथ की फोटो पोस्ट करने का आग्रह किया था. इस पर कविता कृष्णन नाम की एक महिला ने ‘स्टाकर पीएम मोदी’ का नाम देते हुए एक ट्वीट पोस्ट किया. इसके बाद एक प्रतिक्रिया में आलोक नाथ ने उस पर आक्रामक ट्वीट पोस्ट किया था. जिसके कारण वे विवाद में आये.
  • हालही में सोशल मीडिया में मीटू अभियान (#metoo) बहुत ही जोर पकड़ रहा है इसमें बॉलीवुड की अभिनेत्रियों ने भी हिस्सा लेकर इसमें अपने साथ हुए दुर्व्यवहार के लिए बयान को पोस्ट किया है. इस दौरान नवनीत निशान ने आलोक नाथ जी पर यह आरोप लगाया कि 1990 के दशक में उन्होंने उन्हें बहुत परेशान किया था. साथ ही उन्होंने आलोक जी को एक मूवी पत्रिका के इंटरव्यू में ड्रग उपयोगकर्ता भी कहा. जिसके कारण उन्हें इन विवादों का सामना करना पड़ा.

आलोक नाथ के बारे में ताजा खबर (Alok Nath Latest News)

इस समय देशभर की महिलाओं द्वारा सोशल मीडिया पर ऐसे बयान दिए जा रहे हैं जोकि यौन उत्पीड़न से जुड़े हुये हैं. अभी कल की ही बात है टेलीविज़न की प्रसिद्ध लेखिका एवं निर्माता विंटा नंदा ने आलोक नाथ जी पर उनके साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया था. और आज फिर ‘स्वाभिमान’, ‘कोशिश’ एवं ‘आशीर्वाद’ जैसे टेलीविज़न शोज एवं बहुत सी फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री संध्या मृदुल ने भी उन पर यौन शोषण एवं दुर्व्यवहार करने के आरोप लगाये हैं. उनके साथ हुई इस घटना की पूरी जानकारी देते हुए उन्होंने इसे ट्विटर पर पोस्ट किया है. जिसमे उन्होंने कहा है कि जब वे कोडैकनल में एक टेलीफिल्म की शूटिंग कर रही थी तब उस फिल्म में उनके पिता का रोल आलोक नाथ जी निभा रहे थे और उनकी माँ का रोल रीमा लागू द्वारा निभाया गया था. उस दौरान आलोक नाथ जी ने शराब के नशे में उनके साथ बद्तमीजी करने की कोशिश की थी.

इस खबर ने देशभर में हलचल मचा दी है, क्योकि इस समय हर कोई आश्चर्य चकित हैं कि अक्सर संस्कारी बाबूजी के रोल में नजर आने वाले आलोक नाथ जी भी ऐसा कर सकते हैं.    

Other Links:

  1. भारतीय राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगे) का इतिहास
  2. ठग्स ऑफ़ हिन्दुस्तान की सच्चाई